วิธีการ รับมือกับจอมบงการ – “विषाक्त संबंध”, उन्हें कैसे पहचानें और “हेडगेम्स” से कैसे बचें

कई परिस्थितियों में, रोमांटिक रिश्ते में होने का अर्थ है एक मजबूत , खुशहाल और अधिक सुरक्षित जीवन जीना । हालाँकि, कुछ परिस्थितियों में, कुछ रिश्ते विरोधाभासी रूप से एक या दोनों भागीदारों के जीवन को बदतर बना देते हैं! झगड़े और, दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि अपराध भी, अक्सर नकारात्मक घटनाओं की एक श्रृंखला से अचानक प्रभावित एक भावुक जीवन के कारण होते हैं , जो वास्तव में, ज्यादातर मामलों में टाला जा सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, “विषाक्त संबंध” (या जोखिम “विषाक्तता”) को इंगित करने का एक तरीका हैडगेम्स शब्द का उपयोग करना है :

हेडगेम क्या हैं और उन्हें कैसे पहचानें

कुछ ऑनलाइन मनोवैज्ञानिकों द्वारा लिखी गई विभिन्न अंतर्दृष्टि से परामर्श करके, यह समझना संभव है कि हेडगेम से हमारा मतलब एक या दोनों भागीदारों द्वारा किए गए उन सभी दृष्टिकोणों से है जो पारस्परिक उपस्थिति से आश्वस्त होने के बजाय प्रतिस्पर्धी साबित होते हैं । विशेष रूप से, इन जोखिम भरे रिश्तों में ऐसे साथी होते हैं जो दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में कई संदेह पैदा करते हैं:

- Prosegue dopo la pubblicità -

उदाहरण के लिए, हम एक उदास साथी की बात करते हैं जो लगभग गैर- मौजूद समस्याओं का सामना करता है , जैसे कामुकता की कमी या खुद से उसकी आदतों के बारे में समस्याएं पूछना । ये वास्तविक मानसिक जटिलताएं लगभग हमेशा संवाद की कमी के परिणामस्वरूप होने वाली गलतफहमियों से और, अक्सर, गलत और कभी-कभी सनसनीखेज तरीके से व्याख्या किए गए दृष्टिकोणों से प्रेरित होती हैं। उदाहरण के लिए:

- Prosegue dopo la pubblicità -

यदि आपका साथी अक्सर (या हर दिन) गंदे बर्तन सिंक में या घर में कहीं और छोड़ देता है, तो आपकी प्रतिक्रिया यह सोचने की हो सकती है कि वह आपसे कहना चाहता है कि आप उसकी मदद करना शुरू कर दें … यदि यह समस्या बनी रहती है, तो आप तब तक असहज महसूस कर सकते हैं जब तक कि आप सीधे उससे यह पूछने में सक्षम नहीं हो जाते कि क्या गलत है और आप क्या कर सकते हैं ।इस समस्या को हल करने के लिए। हो सकता है कि सिंक में छोड़े गए गंदे बर्तन आपको संदेश भेजने के लिए वहीं छोड़े गए हों, या आपके साथी को बाद में धोने के लिए उन्हें छोड़ने की आदत है। खैर, जब तक दो भागीदारों में से कम से कम एक संवाद को बढ़ावा दिए बिना सवाल पूछना जारी रखता है , वह एक हेडगेम का शिकार हो सकता है । एक और उदाहरण:

मान लीजिए कि समस्या आपकी शारीरिक बनावट (जैसे बालों का झड़ना ) से संबंधित है। यदि आपका साथी आपके बालों के बारे में परोक्ष रूप से बात करता है (उदाहरण के लिए, एक नया और “ट्रेंडी” हेयरकट) तो आप एक कथित हेडगेम में पड़ सकते हैं जिससे आपकी शारीरिक बनावट के बारे में समस्या हो सकती है । फिर, समस्या का सीधे शब्दों में सामना करना दिनों या हफ्तों के लिए दुखी होने की तुलना में अधिक प्रभावी है! यदि आप एक दूसरे पर विश्वास करते हुए अपने साथी के साथ संवाद नहीं कर सकते हैं या नहीं करना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि शायद आपको अपने रिश्ते पर सवाल उठाना चाहिए (और एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श लें ।पेशेवर)। एक और सलाह यह है कि अपने प्रेमी या प्रेमिका को “ब्रह्मांड के केंद्र” में न बदलें, बल्कि उस व्यक्ति में बदलें जिसे आप दूसरों से ज्यादा प्यार करते हैं। इसका मतलब है कि अपने साथी के बाहर अन्य दोस्ती, शौक और गतिविधियों को जारी रखना कुछ मामलों में, ये घटनाएं एकल लोगों के बीच भी हो सकती हैं, जो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध बनाना चाहते हैं जिसे वे जानते हैं, लेकिन जो लगातार नकारात्मक विचारों के कारण बमबारी कर रहे हैं संवाद की कमी। एक प्रकार का “रिलेशनशिप लिम्बो” जो आसानी से हमारे मानस और मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है । हेडगेम्स (या तथाकथित ” विषाक्त संबंध ““बिल्कुल भी कम करके नहीं आंका जा सकता है और इन स्थितियों में वृद्धि आक्रामक घटनाओं का कारण बन सकती है यदि भागीदारों के बीच संबंधों में दुखद प्रभाव के साथ भी नहीं। इस संबंध में, हम वेब पर प्रसारित कुछ गहन अध्ययनों के लिंक के नीचे रिपोर्ट करते हैं:

- Prosegue dopo la pubblicità -

कैसे एक जहरीले रिश्ते को हल करने के लिए | विषाक्त संबंध को स्वस्थ बनाने के शक्तिशाली तरीके – वीडियो लिंक:

#हेडगेम्स #रिश्ते #प्यार #साथी #भावुक #प्लेटोनिक #गलतफहमी #आत्मविश्वास

- Prosegue dopo la pubblicità -
Se ti è piaciuto questo articolo e non vuoi perderti i nostri aggiornamenti pui seguirci anche su Telegram al seguente indirizzo >https://t.me/globochannel<. E' inoltre possibile seguirci su Facebook cliccando "MI PIACE" e poi "segui" su questa Pagina >www.facebook.com/GloboChanneldotcom<. GloboChannel.com è anche su twitter.com/globochannel1, su instagram.com/globo_channe_ita/ e su linkedin.com/company/globochannel.