บริษัทสตาร์ตอัป Vast Space ประกาศแนวคิดสร้างสถานีอวกาศแรงโน้มถ่วงเทียม

अंतरिक्ष में यात्रा करना, यह सर्वविदित है, अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में तैरने के लिए मजबूर करता है और उनकी कुछ सामान्य रूप से स्थलीय आदतों को संशोधित करता है, जैसे कि स्नान करना, बाथरूम जाना या पानी का एक घूंट पीना । इस कारण से, पहली साइंस फिक्शन फिल्मों के दशकों बाद, जिसमें उन्हें शामिल किया गया था, एक कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण अंतरिक्ष स्टेशन परियोजना की घोषणा की गई है:

 

- Prosegue dopo la pubblicità -

जो सीखा गया है, उसके अनुसार, यह विशाल अंतरिक्ष कंपनी थी जिसने लगभग 40 निवासियों की मेजबानी करने में सक्षम और 100 मीटर लंबा एक काल्पनिक अंतरिक्ष स्टेशन तैयार किया था। संरचना 73 मीटर की कुल लंबाई के साथ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के आकार के समान होगी। एक चरखा अंतरिक्ष स्टेशन की प्रारंभिक अवधारणा 1903 या 119 साल पहले एक रूसी वैज्ञानिक कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोवस्की द्वारा प्रस्तुत की गई थी। तब से, आधुनिक अंतरिक्ष स्टेशनों ने खुद को गुरुत्वाकर्षण मुक्त कर्मचारियों की मेजबानी तक सीमित कर दिया है। “दुनिया के पास सीमित संसाधन हैं। सौर मंडल में “अप्रयुक्त धन की एक बड़ी मात्रा है। ऊर्जा और पदार्थ दोनों के मामले में, जो दुनिया के अधिकांश हिस्से का समर्थन कर सकता है। जोड़ा गया स्पेसन्यूज अंतरराष्ट्रीय एयरोस्पेस वेबसाइट में विशाल अंतरिक्ष जोड़ा गया ।

- Prosegue dopo la pubblicità -

लगभग बीस कर्मचारियों से शुरू होकर, कंपनी का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है। टीम एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ और  स्पेसएक्स के पूर्व उपाध्यक्ष और एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी के कई पूर्व इंजीनियरों से बनी है। मैककलेब के अनुसार, ” नवाचार में अगला कदम आवास है। हम कम लागत वाले, कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण स्टेशन विकसित कर रहे हैं ताकि लोग शून्य गुरुत्वाकर्षण के स्थायी दुष्प्रभावों के बिना लंबे समय तक अंतरिक्ष में रह सकें।”

शून्य गुरुत्वाकर्षण के लंबे समय तक संपर्क में हानिकारक दुष्प्रभाव जैसे मांसपेशियों की बर्बादी , हड्डियों का नुकसान और यहां तक ​​​​कि मस्तिष्क क्षति भी होती है । आज के अंतरिक्ष यात्रियों को अपने शरीर को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए अंतरिक्ष में अपनी यात्राओं को सीमित करने की आवश्यकता है । कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण अंतरिक्ष में लंबे समय तक रहने के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है। एक बड़ी घूर्णन संरचना के साथ, परिणामी केन्द्रापसारक बल गुरुत्वाकर्षण जैसा आकर्षण पैदा करता है। आज, वास्तुएक विश्व स्तरीय टीम को इकट्ठा कर रहा है क्योंकि यह अपने भविष्य के स्टेशनों के रोडमैप पर अधिक सबसिस्टम विकास परीक्षणों के साथ तेजी से प्रगति करता है। वर्तमान टीम को दुनिया के सबसे उन्नत वाहनों के डिजाइन और निर्माण में व्यापक उद्योग का अनुभव है:

- Prosegue dopo la pubblicità -

मैककेलेब ने कहा  , “हम अभी भी नए मोर्चे की आकांक्षा रखते हैं, हम में से कई लोग अपना जीवन उस समय की उम्मीद में बिताते हैं जब अंतरिक्ष हमारे लिए अनलॉक हो जाएगा ।” “हमारी सीमाओं को आगे बढ़ाकर और अंतरिक्ष की विशालता में अपने आवास का विस्तार करके, हम हजारों वर्षों और आने वाली पीढ़ियों के लिए पृथ्वी को प्रभावी ढंग से संरक्षित कर सकते हैं।” विशाल टीम के अनुभव और निपुणता से एक जीवंत अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र का विकास होगा जो अंततः सौर मंडल में आगे मानव विस्तार की अनुमति देगा। वर्ल्ड सैटेलाइट बिजनेस वीक (12-16 सितंबर 2022) और इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल कांग्रेस (18-22 सितंबर 2022) में पेरिस में विशाल से मिलें। Vast के बारे में अधिक जानने के लिए, आप Vast.space वेबसाइट पर जा सकते हैं पर जा सकते हैं ।

- Prosegue dopo la pubblicità -

#अंतरिक्ष #अंतरिक्ष केंद्र #गुरुत्वाकर्षण

Se ti è piaciuto questo articolo e non vuoi perderti i nostri aggiornamenti pui seguirci anche su Telegram al seguente indirizzo >https://t.me/globochannel<. E' inoltre possibile seguirci su Facebook cliccando "MI PIACE" e poi "segui" su questa Pagina >www.facebook.com/GloboChanneldotcom<. GloboChannel.com è anche su twitter.com/globochannel1, su instagram.com/globo_channe_ita/ e su linkedin.com/company/globochannel.