बर्फ में बरकरार एक और प्रागैतिहासिक जानवर: साइबेरिया में एक 9,000 वर्षीय बाइसन का शव परीक्षण किया जा रहा है – फोटो

याकुटिया के रूसी साइबेरियाई गणराज्य में, नॉर्थ -ईस्टर्न फ़ेडरल यूनिवर्सिटी के मैमथ म्यूज़ियम के वैज्ञानिक परमाफ़्रोस्ट में पूरी तरह से जमे हुए प्रागैतिहासिक जानवरों के शरीर का विश्लेषण करना जारी रखते हैं:

- Prosegue dopo la pubblicità -

मैमथ, गुफा भालू, ऊनी गैंडों, गुफा शेर के शावकों, भेड़ियों और प्रागैतिहासिक घोड़ों के बाद, वैज्ञानिकों ने एक प्राचीन बाइसन का शव परीक्षण किया है । शव परीक्षा के दौरान कोमल ऊतकों, मांसपेशियों, त्वचा, ऊन के नमूने लेना और मस्तिष्क को भी निकालना संभव था :

- Prosegue dopo la pubblicità -

“प्रारंभ में, यह 1.5-2 वर्ष का एक युवा व्यक्ति है। वह कब मरी यह अभी तक स्थापित नहीं हुआ है। 2009 और 2010 में खोजी गई बाइसन की भूवैज्ञानिक आयु 8-9 हजार वर्ष थी, जैविक आयु लगभग 2 महीने और 4-4.5 वर्ष है। यह कहा जा सकता है कि नई खोज जैविक युग के संदर्भ में मध्यवर्ती है, जिसकी बदौलत हम प्राचीन बाइसन की उत्पत्ति का पता लगा सकते हैं। इस बाइसन को 2022 की गर्मियों में वेरखोयांस्क क्षेत्र में नए खास्ताख इलाके में खोजा गया था और मैमथ संग्रहालय को मुफ्त में दान कर दिया गया था। अतः उनका विशेष आभार। एनईएफयू मैमथ संग्रहालय के प्रमुख मैक्सिम चेप्रासोव ने कहा, इस गर्मी में हम उस जगह का दौरा करने की योजना बना रहे हैं जहां अधिक जीवाश्म जानवरों के अवशेष पाए जा सकते हैं।

- Prosegue dopo la pubblicità -

- Prosegue dopo la pubblicità -

वुड बाइसन प्राचीन काल में याकुटिया के क्षेत्र में बसे हुए थे और विशाल जीवों की सबसे अधिक प्रजातियां हैं। हर साल, याकूत जीवाश्म विज्ञानी लगभग सौ प्राचीन बाइसन हड्डियों को ढूंढते हैं, लेकिन कोई नरम ऊतक नहीं।

- Prosegue dopo la pubblicità -
Se ti è piaciuto questo articolo e non vuoi perderti i nostri aggiornamenti pui seguirci anche su Telegram al seguente indirizzo >https://t.me/globochannel<. E' inoltre possibile seguirci su Facebook cliccando "MI PIACE" e poi "segui" su questa Pagina >www.facebook.com/GloboChanneldotcom<. GloboChannel.com è anche su twitter.com/globochannel1, su instagram.com/globo_channe_ita/ e su linkedin.com/company/globochannel.